भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने 15 दिन के युद्ध अभ्यास में बहुत कुछ सीखा

546
भारतीय और अमेरिकी सेना का संयुक्त युद्ध अभ्यास

भारतीय और अमेरिकी सेना के संयुक्त युद्ध अभ्यास के दौरान किसी शहरी वातावरण में आतंकवाद रोधी और विद्रोह रोकने के अभियानों में शामिल विशेष ड्रिलों और प्रक्रियाओं पर ध्‍यान केंद्रित किया गया. युद्ध अभ्‍यास – 2019 अमेरिका और भारतीय सेना की साझेदारी को मजबूत बनाने के लिए अमेरिकी सेना प्रशांत द्वारा प्रायोजित थियेटर सिक्‍योरिटी कोऑपरेशन प्रोग्राम के तहत हर साल होने वाला द्विपक्षीय अभ्यास है.

अमेरिकी सेना की 5-20 इनफैंटरी बटालियन और भारतीय सेना के असम रेजिमेंट के सैनिकों का वाशिंगटन स्थित ज्‍वाइंट बेस लुईस मैककॉर्ड (जेबीएलएम) में आयोजित युद्ध अभ्‍यास- 2019 का समापन बुधवार को हुआ था.

भारतीय और अमेरिकी सेना का संयुक्त युद्ध अभ्यास

भारत के रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस प्रशिक्षण में किसी शहरी वातावरण में आतंकवाद रोधी और विद्रोह रोकने के अभियानों में शामिल विशेष तरह की अलग अलग ड्रिल और प्रक्रियाओं पर ध्‍यान केंद्रित किया गया. इसके तहत त्वरित प्रतिक्रिया के लिए टीमों को हेलीकाप्टर से भेजा गया. क्षेत्र प्रशिक्षण के शुरुआती दिनों में बुनियादी युद्धाभ्यासों के बारे में प्‍लाटून स्तर का प्रशिक्षण शामिल है, जो बाद में कंपनी स्तर के परिचालनों की तरफ आगे बढ़ता है.

भारतीय और अमेरिकी सेना का संयुक्त युद्ध अभ्यास

युद्धाभ्यास के दौरान सैनिकों को प्‍लाटून स्‍तर की टीमों में गठित किया गया. हरेक टीम ने शहर के एक इलाके का नियंत्रण बनाये रखने की दिशा में या सिएटल टाउन में शहरी वातावरण में दुश्मन के ठिकानों पर हमले का परिचालन किया. सिएटल टाउन, संभावित तैनाती का परिदृश्य जुटाने के लिए प्रयोग किये जाने वाला एक नकली शहर है. सैनिकों ने दुश्‍मन के खतरों से सफलतापूर्वक निपटने के लिए जरूरी सबक शामिल करते हुए तैयार की गई नीतिगत तौर तरीके सीखे . दोनों सेनाओं ने प्‍लाटून और कंपनी स्‍तर पर आयोजित परिचालनों में एक-दूसरे की विशेषज्ञता और अनुभव से लाभ उठाया.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके अलावा भारतीय दस्‍ते को ‘स्ट्राइकर’ इनफैंटरी कॉम्बैट व्हीकल (ICV) पर काम करने का पहला अनुभव हासिल हुआ और अमेरिकी सेना ने पहाड़ी इलाकों में इनफैंटरी यूनिट में प्रशिक्षण का लाभ उठाया. इस प्रशिक्षण में क्रिकेट और फुटबॉल के खेल भी शामिल रहे. समापन समारोह में पिछले दो सप्ताह की कार्रवाई के उपलक्ष्‍य में दोनों देशों के बीच उत्कर्ष साझेदारी का भी प्रदर्शन किया गया.